बिना दवा के शरीर में खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के असरदार उपाय को जानिए

बिना दवा के शरीर में खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के असरदार उपाय को जानिए

बिना दवा के शरीर में खून और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के असरदार उपाय को जानिए

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अगर खाया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होती है और यह शरीर में खून की कमी को दूर कर सकती है। शरीर में खून की कमी कई बीमारियों का कारण है। यदि शरीर में पर्याप्त रक्त न हो तो कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकान जैसी समस्याओं के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। तो चलिए आज हम आपको खून बढ़ाने के घरेलू उपाय बताते हैं। 

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। पालक एक बेहतरीन विकल्प है। विटामिन बी6, ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन करने से शरीर में खून की कमी जल्दी दूर हो जाती है। आप इसे जूस के रूप में भी ले सकते हैं। चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा मूंगफली को गुड़ में मिलाकर खाने से भी शरीर को आयरन की पूर्ति होती है।
एनीमिया के लिए पीनट बटर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।दो बड़े चम्मच पीनट बटर शरीर में 0.5 मिलीग्राम से अधिक आयरन प्रदान करता है, इसलिए नाश्ते में मक्खन का सेवन करना चाहिए और रोजाना इसका सेवन करना चाहिए। अगर आप संतरे का जूस पीते हैं तो इससे खून बहुत तेजी से बढ़ता है।
अमरूद खाने से शरीर में खून भी बढ़ता है। अमरूद उतने ही पौष्टिक होते हैं जितने पके होते हैं। खून बढ़ाने के लिए आप खाने में अनार को भी शामिल कर सकते हैं। इसका नियमित सेवन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एनीमिया में सेब फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। इसके अलावा सेब में कई विटामिन होते हैं, जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करते हैं।
रक्त बढ़ाने के लिए, आपको शहद और गुड़, गेहूं की भूसी, शराब बनाने वाले के खमीर, समुद्री शैवाल, साथ ही अच्छी रेड वाइन और डार्क चॉकलेट का उपयोग करने की आवश्यकता है। संतरा विटामिन सी के अलावा फास्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। संतरा खाने से न सिर्फ शरीर में खून बढ़ता है बल्कि खून भी साफ रहता है।
लहसुन में थोडा़ सा नमक मिलाकर चटनी बनाने के लिए पीस लें और इस चटनी का सेवन करें. यह खून बढ़ाता है यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने का सबसे कारगर उपाय है। दूध और खजूर खून की कमी को दूर करने के लिए दूध और खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है सोने से पहले दूध में खजूर मिलाकर दूध पीएं।