5G लॉन्च की तैयारी करें": मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टेलीकॉम को लिखा

5G लॉन्च की तैयारी करें": मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टेलीकॉम को लिखा

5G लॉन्च की तैयारी करें": मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टेलीकॉम को लिखा

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी लॉन्च के लिए कमर कसने को कहा।
पहली बार, दूरसंचार विभाग (DoT) ने उसी दिन स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी किए, जिस दिन रेडियो तरंगों के सफल बोलीदाताओं ने अग्रिम भुगतान किया था।

वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, "5जी अपडेट: स्पेक्ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी। टीएसपी से 5जी लॉन्च की तैयारी करने का अनुरोध।"

दूरसंचार विभाग को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सेवा प्रदाताओं - भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग ₹ 17,876 करोड़ का भुगतान प्राप्त हुआ है।


टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड ₹ 1.5 लाख करोड़ की बोलियां मिलीं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने ₹ 87,946.93 करोड़ की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया।

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि उनकी कंपनी भारती एयरटेल को डीओटी को अग्रिम भुगतान करने के कुछ घंटों के भीतर स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र मिला।

"डीओटी के साथ मेरे 30 से अधिक वर्षों के पहले अनुभव में, यह पहला है! व्यवसाय जैसा होना चाहिए। काम पर नेतृत्व- शीर्ष पर और दूरसंचार के शीर्ष पर। क्या बदलाव है! परिवर्तन जो इस देश को बदल सकता है - एक विकसित राष्ट्र बनने के अपने सपनों को शक्ति दें," मित्तल ने कहा।